Site icon

रेस्टोरेंट स्टाइल Butter paneer masala recipe हिंदी में – पनीर मखनी

रेस्टोरेंट स्टाइल Butter paneer masala recipe

रेस्टोरेंट स्टाइल Butter paneer masala recipe : पनीर बटर मसाला एक लाजवाब डिश है जो क्रीमी ग्रेवी में बनती है और इसे पार्टी या मेहमानों के लिए बनाना बहुत ही आसान है. इस रेसिपी को एक रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाने का तरीका यहाँ दिया गया है, जिसमें मलाईदार कॉटेज पनीर का उपयोग होता है. यह बटर पनीर नामक डिश को बनाने के लिए कम समय और सामग्री की आवश्यकता होती है. इस रेसिपी का खासियत यह है कि इसमें रेस्टोरेंट जैसा फ्लेवर है और इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है.तो देखते हैं घर में रेस्टोरेंट स्टाइल Butter paneer masala recipe कैसे बनाएं…

Butter paneer masala

रेस्टोरेंट स्टाइल Butter paneer masala recipe हिंदी में :

सामग्री :

Butter paneer masala ingredients

पनीर – 2 बड़े स्पून
हरी मिर्च – 1/4 छोटा सा चम्मच
टमाटर – 2 मध्यम आकार के
हल्दी पाउडर – 3/4 छोटा सा चम्मच
मक्खन – 1 इंच का टुकड़ा
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा सा चम्मच
कसूरी मेथी – 2 बड़े स्पून
हरा धनिया – 1 इंच का टुकड़ा
धनिया पाउडर – आधा कप
नमक – 1 छोटा सा चम्मच (स्वाद के अनुसार)
जीरा पाउडर – 2 बड़े स्पून
गरम मसाला – 1 इंच का टुकड़ा

रेस्टोरेंट स्टाइल Butter paneer masala recipe : विधि

स्वादिष्ट पनीर बटर मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी कढ़ाई में 1 छोटी चम्मच मक्खन और 1 छोटी चम्मच तेल डालें. फिर, 1 प्याज, 1 इंच अदरक और 3 लौंग लहसुन को तब तक तलिएं जब तक यह थोड़ा सिकुड़ न जाए. अब एक मिनट के लिए 2 टमाटर और 10 काजू डालें और ढककर 10 मिनट या तमातर पकाएं.

इसके बाद पूरी तरह से ठंडा करें और ब्लेंडर में डालिए. चिकनी पेस्ट होने तक ब्लेंड करें और यदि आवश्यक हो तो पानी डालें. एक कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच मक्खन डालकर गरम करें और 2 फली इलायची और 1 तेज पत्ता डालें और तलिए. धीमी आंच पर रखकर ¼ टीस्पून हल्दी, 1 टीस्पून मिर्च पाउडर, ¼ टीस्पून गरम मसाला और ¼ टीस्पून जीरा पाउडर डालें.

जब तक मसाला सुगंधित हो जाता है तब तक जले के बिना तलिए. तैयार प्याज़ टमाटर के पेस्ट में डालें और अच्छी तरह से भूनें. जब तक तेल किनारों से अलग न हो जाए तब तक सौते करें.

Butter paneer masala

आगे 1 कप पानी, ½ टीस्पून चीनी और 1 टीस्पून नमक डालें और आवश्यकता के अनुसार स्थिरता को अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद 2 बड़े चम्मच क्रीम डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

अब पनीर के 20 क्यूब्स डालें और धीरे से मिलाएं. ढककर और 10 मिनट के लिए उबालें. आगे 2 बड़े चम्मच धनिया, ½ चम्मच कसूरी मेथी और ¼ छोटा चम्मच गरम मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अंत में, रोटी या नान के साथ पनीर बटर मसाला का आनंद लें !!

यह भी देखिए :

ठंडाई पाउडर बनाने की विधि : Thandai powder recipe in hindi और उसके फायदे..

गोबी मंचूरियन की आसान रेसिपी क्रिस्पी, हेल्दी और होटल जैसी हिंदी में..

Rasmalai Kaise Banaye : इस आसान तरीके से बनाइए स्पंजी और टेस्टी रसमलाई, और जानिए इस मिठाई को खाने के फायदे!

Author

  • पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|

    View all posts
Exit mobile version