Site icon

Collagen Rich Food: ये फ़ूड अपने Diet में add करके कोलाजेन naturally बढ़ाये !

Collagen Rich Food

Collagen Rich Food:  क्या आपकी त्वचा उम्र से पहले ही रूखी और बेजान हो गई है? क्या आप भी चाहते हैं बढ़ती उम्र के साथ त्वचा जवां और सुंदर रहे? कई लोग इसके लिए बाहरी प्रोडक्ट्स अपनी स्क्रीन पर लगाते हैं और उसके साथ ही त्वचा के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन है वह कॉलेजों को भी के रूप में लेते हैं जिससे आपकी त्वचा पर सूर्योदय को काम करता है और स्किन को टाइट बताता है लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे नेचुरल Collagen Rich Food प्रोडक्ट्स है जिसमें कॉलेजों की मात्रा अधिक होती है और जिसकी मदद से आप अपनी बॉडी में को लाइसेंस का को बढ़ा सकते हैं तो आईए देखते हैं Collagen Rich Food, सब्जियां इसके सेवन से आप अपने बॉडी में कॉलेजों की मात्रा बढ़ा सकते हैं…

Collagen Rich Food :

कोलाजन हमारी त्वचा, जोड़ों और हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। यह एक प्रोटीन है जो पशुओं और समुद्री खाद्य से मिलता है। कुछ प्राकृतिक भोजन जैसे की दालें, पूरे अनाज, और फरमेंटेड सोया भी कोलाजन की उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। यह बड़े होने के साथ हमारे शरीर में कोलाजन की मात्रा कम होती है, लेकिन सही खाद्य से हम इसे बढ़ा सकते हैं। हमने यहाँ कुछ नेचुरल Collagen Rich Food की list दी है जो आपको मदद करेगी।

 

1.चिकन :

Credit: Google Image

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो चिकन को अपने डाइट में शामिल करके कोलाजन बढ़ा सकते हैं। चिकन में जैसे कि उसकी त्वचा और हड्डियों में कई सारा कॉलेजन पाया जाता है। आप चिकन के पैरों का सूप बनाकर भी आहार में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि चिकन के पैर खासतौर पर कोलेजन से भरपूर होते हैं.

2.फिश :

फिश कोलेजन अन्य जानवरों की तुलना में हड्डियों, त्वचा, और खराबों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए, अगर आप कोलेजन के लिए पूरे फूड को चुन रहे हैं, तो ऐसी मछली का ऑप्शन चुनिए,जैसे की सर्डिन्स। सैल्मन, टूना, और मैकरेल जैसी मछलियाँ कोलेजन का अच्छा स्रोत होती हैं और इसमें ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो त्वचा की सेहत को बढ़ावा देते हैं और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी देखिए : Best 5 Superfoods for Hair Growth

3.बेरीज :

Credit: Google Image

अपने डाइट में ऐड करके कोलेजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का भी स्रोत है। 100 ग्राम रस्पबेरी में लगभग 26.2 मिलीग्राम, ब्लूबेरी में 9.7 मिलीग्राम, और ब्लैकबेरी में 21 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

4.ब्रोकली :

विटामिन सी हमारे शरीर में कोलेजन को बूस्ट करने का काम करती है,और ब्रोकली में बहुत सारा विटामिन सी होता है। हर रोज अपने आहार में शामिल करने से बॉडी को विटामिन सी और कोलेजन की कमी पूरी होती है। आप अपने खाने में सलाद की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी देखिए : Top 7 Benefits of Eating Mango This Summer!

5.एवोकाडो :

Credit: Google Image

एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट्स, और विटामिन ई का अच्छा स्रोत माना जाता है। जो कोलेजन को भी बढ़ाने में मदत करता है। नियमित रूप से एवोकाडो का सेवन करने से शरीर को और त्वचा को सारा पोषण मिलता है।

6.टमाटर :

टमाटर, विटामिन सी के उच्च स्तर प्रदान करते हैं, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है। वे एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन भी समाहित करते हैं, जिसे त्वचा को सूर्य के दाग और कोलेजन के ब्रेकडाउन से बचाने के लिए जाना जाता है। इन्हें एक सलाद में मिलाएं या अपनी पास्ता पर डालें।

7.कीवी :

Credit: Google Image

कीवी ,संतरे, नींबू  जैसे फल विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं। ये फल शरीर में कोलेजन बूस्ट करने के लिए जरूरी विटामिन सी प्रदान करते हैं। कीवी भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। कीवी के सेवन से एंटी-एजिंग प्रोटीन के उत्पादन में काफी वृद्धि होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और ई होते हैं, जो त्वचा को जवां और दृढ़ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी देखिए : 10 Vegetarian Protein Rich Food List

8. अंडे :

बात करें बॉडी में कॉलेज बढ़ाने की तो अंडे एक अच्छा ऑप्शन है। अंडे का जो बाहरी सफेद भाग होता है उसमें कोलाजन की मात्रा ज्यादा होती है। प्रोलीन नामक एक अमीनो एसिड अंडे में पाया जाता है, जो कोलाजन को हमारी बॉडी में बूस्ट करने के लिए मदद करता है। इसलिए हर रोज अपने आहार में एंड शामिल करना एक अच्छा उपाय हो सकता है.

 

यह भी देखिए :

Gautam Buddha University Non-Teaching Recruitment 2024: जल्दी Apply करे..

Mirzapur Season 3 Release Date Amazon Prime: मुन्ना भैया कहां है?

Author

  • पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|

Exit mobile version