Is Dhokla Good for Weight Loss

Is Dhokla Good for Weight Loss : ढोकला भारत की गुजराती डिश है जो स्पेशली गुजरात राज्य में ज्यादा बनाई जाती है.लेकिन अब सब लोग इसे पसंद करने लगे हैं. यह एक स्वादिष्ट और स्पंजी डिश होती है जो हम नाश्ता या स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. हम ढोकला कई सारे अलग-अलग टाइप्स से बना सकते हैं जैसे कि खमन ढोकला, सूजी का ढोकला, रवा का ढोकला. टेस्ट के साथ इस हेल्थी डिश में कई सारे न्यूट्रिशस एलिमेंट्स भी पाए जाते हैं जैसे की मिनरल्स, फाइबर्स, कार्बोहाइड्रेट्स. और ढोकला खाने के कई सारे बेनिफिट्स भी है जो इस डिश को टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी बनता है! ढोकला में बहुत कम कैलोरीज पाई जाती है जिससे हमारा वजन करने में मदद होती है..

Is Dhokla Good for Weight Loss :

पौष्टिक स्नेक के रूप में देखा जाता है, इसका में कारण यह है कि इसमें कई सारे पोषक तत्वों के साथ बहुत कम कैलोरीज पाई जाती है. जिससे थोड़ा सा खाकर पेट भरने जैसा एहसास होता है. सिर्फ यही नहीं बल्कि दूसरे स्नेक्स जैसे की तले हुए या फिर पैकेट फूड से कई ज्यादा न्यूट्रिशस पाए जाते हैं और कैलोरीज भी कम होती है तो हमें वजन कम करने में मदद करता है. तो आईए देखते हैं इस हेल्थी डिश को कैसे बनाते हैं…

यह भी देखिए : रेस्टोरेंट स्टाइल Butter paneer masala recipe हिंदी में – पनीर मखनी

Dhokla recipe :

तड़के के लिए:

– 2 बड़े चमच तेल
– 1 छोटी चमच राई
– 1 छोटी चमच जीरा
– 2-3 हरी मिर्च
– हींग का एक चुटकी
– 8-10 करी पत्तियाँ
– 1/4 कप पानी
– 2 बड़े चमच चीनी
– 2 बड़े चमच नींबू का रस
– 2 बड़े चमच कटी हुई धनिया

धोकला बैटर के लिए:

– 1 कप बेसन
– 1/2 कप सूजी
– 1/4 कप दही
– 1 बड़ा चमच अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट
– 1 छोटी चमच हल्दी पाउडर
– 1 छोटी चमच नमक
– 1 बड़ा चमच नींबू का रस
– 1 छोटी चमच इनो फ्रूट सॉल्ट
– 3/4 कप पानी

 

ढोकला बनाने की विधि:

1. एक बड़े बर्तन में, चने का आटा, सूजी, दही, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, हल्दी पाउडर, नमक, और नींबू का रस मिक्स करें.
2. धीरे-धीरे मिश्रण में पानी डालते जाएं और लगातार हिलाते जाएं. कोई गांठ न होने दें इसका ध्यान रखें. इस मिश्रण को स्मूथ बैटर बनाएं, बैटर का consistency पैनकेक बैटर की तरह होनी चाहिए. 10–15 मिनट रेस्ट के लिए रख दें.
3. अब इसके बाद, एक बड़ा पैन लें और उसमें 2–3 इंच पानी डालें और उसे उबालें. एक गोल केक टिन या धोकला प्लेट को सारे बाजू से तेल लगाएं.
4.अब धोकला को स्टीमर से निकालें और कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें.
5. उसी बीच, तड़के को तैयार करें. मध्यम आंच पर छोटे पैन में तेल गरम करें. राई डालें और फिर जीरा, हरी मिर्चें, हींग, और करी पत्तियाँ डालें. कुछ सेकंड के लिए पकाने दे.
6. तड़के में पानी, चीनी, और नींबू का रस डालें. अच्छे से मिलाएं और 2–3 मिनट के लिए और पकाएं.
7. स्टीम किए गए धोकला को छोटे-छोटे पीस में कट करें.
8. धोकला के टुकड़ों पर तड़के का मिश्रण ठीक तरीके से डालें.
9. कटी हुई हरा धनिया से सजाएं.

अब आपका ढोकला खाने के लिए तैयार है! इसे प्लेट में हरी चटनी और इमली की चटनी के साथ सर्व करें. और खाने का आनंद ले!!

यह भी देखिए : Sand Land Release Date : अकिरा तोरियामा की new ॲनीमी सीरीज रिलीज डेट और ट्रेलर के साथ कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स..

Benefits of Eating Dhokla :

Is Dhokla Good for Weight Loss

यह भी देखिए : Rasmalai Kaise Banaye : इस आसान तरीके से बनाइए स्पंजी और टेस्टी रसमलाई, और जानिए इस मिठाई को खाने के फायदे!

1. ढोकला की खासियत उसकी फर्मेंटेशन प्रक्रिया में है, जिससे यह डाइजेशन के लिए बहुत उपयुक्त होता है और उसे हल्का और फ्लफी टेक्सचर देती है.

2. इसका खासीयत यह भी है कि यह कम कैलोरी और अधिक फाइबर से भरपूर होता है, जिससे खाने के बाद आप लंबे समय तक भरपूर महसूस करते हैं.

3. धोकला के फर्मेंटेड बैटर में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपके gut health को सुधार सकते हैं और आपको अधिक पोषक तत्व भी मिल जाते हैं.

4. ढोकला बनाने में बेसन का उपयोग करते हैं जिसमें प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है उसी के साथ उसमें आयरन मैग्नीशियम भी होता है.

 

यह भी देखिए : Who is Zeba Hassan? कौन है यह राम चरण की मेकअप आर्टिस्ट?

Author

  • Sneha Belkar

    पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|

By Sneha Belkar

पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|