Japan earthquakeCredits: Japan earthquake photos

Japan earthquake : सोमवार को जापान ने कई महत्वपूर्ण भूकम्पों का सामना किया और सबसे ऊची स्तर की सुनामी चेतावनी जारी की, क्योंकि शक्तिशाली झटके ने कुछ किनारी क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षा के लिए दौड़ने पर मजबूर किया ! Noto क्षेत्र में भूकम्प होने के बाद, जापान ने इशिकावा प्रांत के लिए सुनामी चेतावनी जारी की है.

Japan earthquake : भारतीय दूतावास ने एक आपातकालीन नंबर जारी किया

विवेक राठी, एस भट्टाचार्य, डीएन बर्नवाल, अजय सेठी, और याकूब टोपनो के नंबरों के अलावा, भारतीय दूतावास ने संवेदनशीलता और चिंता जताते हुए, आपदा प्रभावित लोगों की सहायता के लिए एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. संपर्क करने के लिए, ई-मेल एड्रेस भी उपलब्ध है.

Japan earthquake
Credits: Japan earthquake photos

भूकंप के बाद सुनामी का खतरा :

केंद्रीय जापान में प्राथमिक मात्रा में 7.6 के अनुमानित भूकम्प ने इशिकावा को कांप दिया है, जिससे एक सुनामी चेतावनी और निवासियों के लिए निर्गत होने और संभावित तटकंपों के लिए तैयारी करने के लिए सलाहें जारी हुई हैं.सारे जापान के समुद्र के किनारे के हिस्सों पर लगभग 1 मीटर (3.3 फीट) की ऊंचाई की एक सुनामी ने मंगलवार को मारी गई, और सुचना प्रसारक एनएचके ने बड़ी लहर की संभावना को दर्शाया है.

जापान मौसम एजेंसी ने इशिकावा, नीगाटा और टोयामा के तटीय प्रांतों के लिए सुनामी चेतावनी जारी की है. “भूकम्प के बाद NHK ने कहा, ‘सभी निवासी तत्काल उच्च ज़मीन पर बचाव के लिए निकलें,’ जब भूकम्प ने नोटो क्षेत्र को छुआ और स्थानीय समय (07:10 GMT) के आस-पास 4:10pm हुआ. उसने कहा कि इशिकावा के लिए एक और भूकम्प चेतावनी जारी की गई है.

Japan earthquake : इशिकावा, टोयामा,में तबाही के बाद लोगों की संख्या में वृद्धि

NHK द्वारा प्रसारित किए गए दृश्यों में इसिकावा में इमारतें गिरती दिखाई दीं, और टोक्यो में उलटे किनारे पर भूकम्प से इमारतों को हिला दिया गया।होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि इशिकावा और टोयामा प्रांतों में 36,000 से अधिक घरों को बिजली नहीं मिली. जापान के न्यूक्लियर नियामक प्राधिकृति ने कहा कि जापान के समुद्र के किनारे में स्थित पाँच कार्यकर्ता प्रणालियों, जिसमें कंसाई इलेक्ट्रिक पावर की ओही और ताकाहामा प्लांट की पाँच सक्रिय रिएक्टर्स शामिल हैं, परिस्थितियों में कोई अनियमितता पुष्टि नहीं हुई है.

महामारी स्तर की 5 मीटर (16.4 फीट) तक की खतरनाक सुनामी लहरें संभावित थीं, जो एक 7.5 तिलक वाले भूकम्प के अपने केंद्र से 300 किलोमीटर (186 मील) के भीतर मध्य जापान के उत्तरी तट के साथ हो सकती थीं, यूएस और जापानी एजेंसियों ने कहा.मुख्य सरकारी प्रवक्ता योशिमासा हायाशी ने एक आपातकालीन समाचार सम्मेलन में कहा कि अधिकारी अभी भी क्षति के सीमा की जांच कर रहे हैं और निवासियों से संभावित और भूकम्पों के लिए तैयारी करने की चेतावनी दी है.

जानिए अधिक जानकारी : earthquakes_in_Japan

 

इसके बावजूद, होकुरिकु की शिका प्लांट ने भूकम्प से पहले ही नियमित जांच के लिए अपने दो रिएक्टरों को बंद कर लिया था और इसे भूकम्प से कोई प्रभाव नहीं हुआ, एजेंसी ने कहा.
दक्षिण कोरिया के मौसम एजेंसी ने कहा कि पूर्व के किनारे पर गंगवॉन प्रांत के कुछ हिस्सों में समुद्र स्तर बढ़ सकता है. जापान विश्व के कई देशों में से एक है जो भूकम्पों से सबसे अधिक खतरे में है. 11 मार्च 2011 को पूर्वानुमान के अनुसार एक बड़े भूकम्प और सुनामी ने उत्तर-पूर्वी जापान को मारा, जिसमें लगभग 20,000 लोगों की मौके पर मौत हो गई, शहरों को तबाह कर दिया और फुकुशिमा में न्यूक्लियर मेलटडाउन को शुरू किया.

 

यह भी पढ़िए : UAE vs Afghanistan 2nd T20I : अफगानिस्तान ने यूएई को 72 रनों से हराया पहला टी20 मैच

Author

  • Sneha Belkar

    पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|

    View all posts

By Sneha Belkar

पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|