ABHA Card Benefits in Hindi

 

ABHA Card Benefits in Hindi : हॉस्पिटल में जब हम जाते हैं तो हमें प्रीवियस मेडिकल रिपोर्ट हमारे डॉक्टर को दिखाने पड़ते हैं, और कभी-कभी इसमें बहुत हमें परेशानी आती है. इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) कार्ड  को 2021 में लॉन्च किया है. डिजिटल हेल्थ आईडी आपको आपका पुराना सारा मेडिकल हेल्थ रिकॉर्ड एक जगह पर सुरक्षित रखा जाएगा. और इस कार्ड के मदद से वह आप कभी भी देख और डॉक्टर को दिखा सकते हैं. जिससे उन्हें उपचार करवाने में और भी आसानी होगी.

ABHA Card Benefits in Hindi :

जिला हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट कार्ड के लिए अलग चेकआउट दिखाई देते हैं, जहां पर जाकर सारे लोग मुफ्त ABHA कार्ड बनाकर ले सकते हैं. आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, और मोबाइल नंबर के साथ यहां जाकर आप अपना आभा कार्ड तुरंत बनवाकर ले सकते हैं, जिससे आपको उपचार के लिए कहीं भी जाने में ज्यादा मुश्किलें नहीं होगी. इसके साथ ही, यह कार्ड आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड को भी निरपेक्ष रखेगा और आपको सरकारी अस्पतालों में बेहतर उपचार दिलाने में मदद करेगा.

ABHA Card  Overview:

योजना का नाम: ABHA Health Card

Application : NDHM Health Record

ABHA की शुरूआत: 2021

अप्लाई करने का तरीका: ऑनलाइन

हेल्पलाईन नम्बर: 1800114477

Official वेबसाइट: abha.abdm.gov.in

 

यह भी देखिए : Job Transfer Application in Hindi : जॉब ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन letter लिखे ऐसे..

ABHA Card क्या हैं?

ABHA Card Benefits in Hindi
Credits : ABHA Card

ABHA Card यानी Health ID Card भारत सरकार की एक योजना है, जिसका पूरा नाम Ayushman Bharat Health Account (ABHA) है. इस योजना के तहत, ऑनलाइन पंजीकरण के बाद हर व्यक्ति को एक 14-अंकीय आभा नंबर प्राप्त होता है, जिससे उनके इलाज से संबंधित सभी जानकारी को डिजिटली सेव किया जाता है. और उन सबको अधिक सहजता से यह ABHA Card मिल जाए. यह योजना का कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जिनका वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए या उससे कम है.

 

ABHA Card Benefits in Hindi :

1. इस कार्ड के जरिए सभी मेडिकल इनफॉरमेशन जैसे की रिपोर्ट्स मेडिकल ट्रीटमेंट सब कुछ एक ही जगह                       पर मिल जाते हैं.

2. कार्ड की हेल्प से हम हमारी मेडिकल रिपोर्ट्स को हॉस्पिटल या क्लीनिक में बिना किसी कठिनाई से शेयर                        कर सकते हैं.

3. Healthcare Professional Registry (HPR) और Health Facility Registry (HFR) का उपयोग                          करके डॉक्टरों और मेडिकल फैसेलिटीज के बारे में कहीं पर भी ऑनलाइन इनफॉरमेशन देख सकते हैं..

4. इस ABHA कार्ड को इंडिया में हम सभी मेडिकल ट्रीटमेंट जैसे की होम्योपैथी आयुर्वेदिक के लिए use कर                     सकते हैं

5. हमें ABHA कार्ड का मोबाइल मोबाइल पर भी एप के जरिए एक्सेस कर सकते हैं.

6.इस कार्ड में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को हम जोड़ सकते हैं और यह पॉलिसी के आधार पर हम कैशलेस                              अस्पताल में एडमिट हो सकते हैं.

 

ABHA Card कैसे बनाएं?

Step 1:  ABHA Card बनाने के लिए ऑफिशल वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in पर क्लिक करें और ओपन करें.

Step 2 : वेबसाइट के होम पेज पर ‘आभा नंबर बनाएं’ बटन होगा उसे पर क्लिक करें उसके बाद ऑप्शन ‘आधार से’ या ‘ड्राइविंग लाइसेंस से’ इसमें से एक ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step 3 : अगर आप ‘आधार से’ इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आधार नंबर को डालना है और उसके बाद कैप्‍चा को भरकर ‘अगला’ बटन पर क्लिक कर देना हैं.

Step 4 : नंबर डालने के बाद मोबाइल पर एक ओटीपी मिलेगा उसे भरकर वेरीफाई करें.

Step 5 : इसके बाद मोबाइल नंबर को वेरीफाई करें

Step 6 : आधार कार्ड का use करें और जो इनफॉरमेशन मिली है, उसे कनफर्म करें, फिर बाकी के स्टेप्स को केयरफुल से पूरा करें.

 

यह भी देखिए : Up constable admit card 2024 download link : ऐसे डाउनलोड कीजिए नीचे दिए गए लिंक से एडमिट कार्ड

ABHA Card कैसे डाउनलोड करें (PDF)?

1. Official Website (healthid.ndhm.gov.in) पर लॉगिन करें,
2. मोबाइल नंबर या ABHA Number का उपयोग करके लॉगिन करें.
3. आये हुए OTP को नोट करें और वेरिफाइ करें.
4. ‘Download ABHA Card’ पर क्लिक करें.

ABHA Card App कैसे डाउनलोड करें?

1. Google Play Store में जाएं और ABHA सर्च करें.
2. National Health Authority अकाउंट के साथ ABHA APP डाउनलोड करें और Install करें.
3. APP में अकाउंट क्रिएट करें और लॉगिन करें.

ABHA Card के लिए Important Documents:

1. मोबाइल नंबर
2. आधार कार्ड नंबर
3. पैन कार्ड नंबर
4. ड्राइविंग लाइसेंस नंबर

 

यह भी देखिए : World’s की पहली Bajaj CNG Bike in 2025 : इंडिया में होगी लॉन्च वो भी इतने कम दाम और बढ़िया माइलेज में!

Author

  • Sneha Belkar

    पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|

By Sneha Belkar

पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|