In Which Countries Marijuana is Legal? हाल ही में 1 अप्रैल 2024 से जर्मनी में वयस्कों के लिए (18  और 18 के ऊपर वाली कैटेगरी) सीमित मात्रा में भांग की व्यक्तिगत मोज़ूद रखना और खेती कानूनी हो गई है. इसके अनुसार, व्यक्तिगत उपयोग के लिए रोजाना 25 ग्राम तक भांग मिलना पॉसिबल होगा, साथ ही घर पर तीन पौधों को लगाने की भी परमिशन होगी. हालांकि, 18 वर्ष से कम कैटेगरी के लोगों के लिए यह अब भी allowed नहीं होगा.

मतदान से पहले, जमर्नी के स्वास्थ्य मंत्री कार्ल लॉटरबैक ने संसद के सदस्यों से इस कानून का समर्थन करने की अपील की, कहते हुए कि “वह स्थिति जिसमें हम अभी हैं, वह किसी भी तरह से मान्य नहीं है.” उन्होंने बताया कि लीगल ना होने के कारण जवानों में भांग का अधिक उपयोग हो रहा है!

In Which Countries Marijuana is Legal?
Marijuana is Legal

जर्मन संसद ने इस कदम को उच्चारित किया भले ही इसे प्राप्त करना कठिन हो, लेकिन यह 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए भांग के अथॉरिटी, इसका इस्तेमाल और नियंत्रित खेती को कानूनी बना देगा. इस साल के अप्रैल महीने से जर्मनी में भांग का नियमित सेवन और खेती होगी, जो आपराधिक नहीं होगी!! तो आईए जानते हैं जर्मनी के साथ-साथ दुनिया में और कौन से देश है जहां गंज लीगल किया हुआ है…

In Which Countries Marijuana is Legal?

गांजा का उपयोग को legal बनाए जाने वाले देशों में कई सारे देश आते हैं.  तो आईए जानते हैं कौन से है वह देश जहां गांजा लीगल है और व्यक्तिगत उपयोग और खेती को सीमित मात्रा में कानूनी बनाया गया है..

In Which Countries Marijuana is Legal?
Marijuana

1. उरूग्वे: 2013 में, उरूग्वे ने इतिहास में पहला देश बना जो गांजा की उत्पादन, बिक्री, और सेवन को कानूनी रूप से मंजूर कर दिया.

2. कनाडा: 2018 में, कनाडा ने पूरे देश में गांजा उपयोग के लिए कानूनी मंजूरी दी, जिससे अडल्ट को थोड़ी सी हदें के भीतर                                             मारिजुआना का सेवन करने की अनुमति हो गई है. पिछले साल, ओंटारियो के लोगों ने कैनेडियन सामान की $1.3 बिलियन                             से ज्यादा खरीददारी की. इसमें 2021 के मुकाबले 38% की बढ़ोतरी हुई. इस प्रदेश में वर्तमान में 1,700 कानूनी गांजा स्टोर्स हैं,                       जिनमें से 400 सिर्फ टोरंटो में स्थित हैं.

3. जॉर्जिया: 2018 में, जॉर्जिया ने गांजा का नियमित उपयोग कानूनी बना दिया है. इसका मतलब है कि अब लोग यहाँ पर मारिजुआना का                         सेवन कर सकते हैं. जॉर्जिया देश बन गया है, जो पहला पूर्वी संघ का सदस्य है जिसने ऐसा किया है. लेकिन यहाँ के लोग अब भी                       इसे बना, रखा, या बेचा नहीं सकते हैं.

4. जर्मनी: 2024 में, जर्मनी ने बड़ों के लिए थोड़ी सी मात्रा में गांजा का व्यक्तिगत उपयोग और खेती करने की कानूनी इजाजत दी है. पहले ही                   2021 में, जर्मनी ने मारिजुआना की खेती और व्यक्तिगत उपयोग को कानूनी बना दिया था. Materia Malta ने माल्टा से पहली                       बार 2021 में मेडिकल मारिजुआना की व्यापारिक निर्यात को पूरा किया, जिससे यह जर्मनी को पहली मेडिकल मारिजुआना की                       व्यापारिक निर्यात करने वाली कंपनी बनी.

In Which Countries Marijuana is Legal?

5. लक्ज़मबर्ग: लक्ज़मबर्ग ने गांजा को नियमित उपयोग के लिए कानूनी बनाया है. लक्ज़मबर्ग ने इस साल ही व्यक्तिगत उपयोग के लिए                                  कैनेबिस की कब्ज़ा और खेती को कानूनी बना दिया है. नया कानून निवासियों को अपने घर में चार पौधों की खेती करने और                            अपने आवास से बाहर 3 ग्राम तक की फास्ट सेल की अनुमति देता है.

6. माल्टा: 2021 में, माल्टा ने गांजा के उपयोग को कानूनी बना दिया है, जो यूरोपीय संघ का पहला देश बना. अब माल्टा में कैनेबिस की खेती                  और व्यक्तिगत उपयोग को चाहे वह चिकित्सा हो या मनोरंजन, सबकुछ कानूनी है.

7. मेक्सिको:मेक्सिको ने गांजा का उपयोग को कानूनी बना दिया है. 2021 में, मेक्सिकी के सांसदों ने माना कि मारिजुआना को व्यावसायिक,                      वैज्ञानिक, चिकित्सा, और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए कानूनी बनाने की अनुमति है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण नियम अब तक सीनेट                      में पेंडिंग हैं.

8. दक्षिण अफ्रीका: 2018 में दक्षिण अफ्रीका में गांजा का नियमित उपयोग को कानूनी लीगल बनाया गया है. अफसोस की बात है कि                                            महकमे के आदेश में समय लगा, लेकिन इस महीने साउथ आफ्रिकी संसद ने एक विधेयक को मंजूरी दी है जिससे                                            वयस्कों के लिए मारिजुआना की रखरखाव और खेती को कानूनी बनाया जा सकता है.

9. थाईलैंड: थाईलैंड ने गांजा का मनोरंजनात्मक उपयोग को कानूनी मान्यता प्रदान की है. जून 2022 में, यह एक पहला एशियाई देश बन गया जिसने किसी भी पौधे के उत्पादन, वितरण,और सेवन की खेती को अवैध ठहराया है. कृषि विभाग ने अब तक देश के कर्मचारी श्रमिकों को लगभग तिमाही कामकाज रोजगार प्रदान किया है, और सरकार एक बड़े निर्यात उद्योग को विकसित करने की योजना बना रही है, जिससे राष्ट्रीय कैनेबिस उद्योग की कुल मूल्यांकन की उम्मीद है, जो $2 बिलियन से अधिक हो सकता है.

In Which Countries Marijuana is Legal?
Marijuana is Legal

10. संयुक्त राज्यों: संयुक्त राज्यों में, 24 राज्यों, 3 क्षेत्रों, और कोलंबिया में गांजा के उपयोग को कानूनी बनाया गया है.

11. ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया की कैपिटल टेरिटरी में भी गांजा का उपयोग को कानूनी बनाया गया है.

 

 

यह भी देखिए : 

Who is Freezing Yogi in Viral meditating video? जानिए इस योगी के बारे में 

Sidhu Moose Wala Mother Age : फैमिली, फोटो, husband, सारी जानकारी

Baby See Main Hoon South Delhi Ki girls : वायरल रिल, lyrics, writer, girl’s इंस्टाग्राम आईडी link, bio

 

 

Author

  • Sneha Belkar

    पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|

By Sneha Belkar

पेशे से इंजीनियर और ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, कोडिंग, आर्टिकल्स और सभी में अच्छा अनुभव रखने वाली व्यक्ति। नए परिवेश में अपना समुदाय बनाने के लिए उत्साहित हूं और मुझे लिखना पसंद है|